कट्पुतली

Courtesy : Rishi Raj Singh Rathore www.instagram.com.the.indian.traveller.

Courtesy : Rishi Raj Singh Rathore
http://www.instagram.com/the.indian.traveller

ज़िन्दगी  मेरी  कट्पुतली  है  या  मैं  ज़िन्दगी  की ? आखिर  वजह  क्या  है  इस  चुबते  हुए सन्नाटे  की ? छुपाती  थी  खुदको  हर  इंसान  से , बचाती  थी  खुद  को  हर  तूफ़ान  से | पर  ज़िन्दगी  कि डोरिया  कुछ  इस  तरह  बंधी  थी , कि मैं  जिस  डोरी  से  बंधी  वह  डोरी  तो  टूटनी  ही  थी | ऐसा  झोंका  आया  हवा  का , कोई  मतलब  ना  रहा  किसी  की  दुआ  का | जिस  दाग  को  सब  से  छुपाती  चली , उस  दाग  कि  कहानी  कि  शाम  अब  तक  ना  ढली | हर  उम्मीद  पर  से  विश्वास  जो  उठ  गया , हर  रिश्ता  मुझसे  रूठ  गया | मेरी  मर्ज़ी  तक  ने  मुझे  माफ़  करने  से  इंकार  कर  दिया और  मेरे  ही  खिलाफ  जाने  का  दर्द  भरा  इकरार  कर  दिया | Zindagi meri katputli hai ya main zindagi ki? Aakhir wajah kya hai is chubte hue sannate ki? Chupati thi khudko har insaan se, bachati thi khud ko har toofaan se. Par zindagi ki doriya kuch iss tarah bandhi thi, ki main jis dori se bandhi woh dori toh tootni hi thi. Aisa jhonka aaya hawa ka, koi matlab na raha kisi ki dua ka. Jis daag ko sab se chupati chali, uss daag ki kahaani ki shaam ab tak na dhali. Har ummeed par se vishwaas jo uth gaya, har rishta mujhse rooth gaya. Meri marzi tak ne mujhe maaf karne se inkaar kar diya, aur mere hi khilaaf jaane ka dard bhara ikraar kar diya.

Leave a Reply

